Home अंतरराष्ट्रीय कोविड-19 के मामलों में अचानक वृद्धि से चीन की ‘शून्य मामले की नीति’ दबाव में

कोविड-19 के मामलों में अचानक वृद्धि से चीन की ‘शून्य मामले की नीति’ दबाव में

बीजिंग, 30 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चीन की ‘शून्य कोविड-19 मामले’ की नीति पर लगातार दबाव बढ़ रहा है क्योंकि देश में शीतकालीन ओलंपिक खेलों से पहले विभिन्न प्रांतों में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है और वर्तमान में 2,500 से ज्यादा लोग उपचाराधीन हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि बुधवार को संक्रमण के 207 मामले आए। इनमें से 156 मामले स्थानीय स्तर पर संक्रमण के और 51 मामले बाहर से आए लोगों के थे। अस्पतालों में 2,563 उपचाराधीन मरीज भर्ती हैं जिनमें से 15 की स्थिति गंभीर है। कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के प्रसार को लेकर बढ़ रही चिंताओं के बीच मामलों में बढ़ोतरी हुई है।

चीन ने अंतरराष्ट्रीय यात्राओं को सीमित करते हुए संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित किया है लेकिन देश के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट जगहों से आ रहे संक्रमण के मामलों से ‘शून्य मामले की नीति’ दबाव में है। चीनी अधिकारियों ने तियानजिन शहर में 13 दिसंबर को ओमीक्रोन का एक मामला आने और बाद में कुछ अन्य मामलों की पुष्टि की थी। हालांकि इस स्वरूप के प्रसार के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने महीने के मध्य में झेजियांग प्रांत में डेल्टा स्वरूप वंश से संबद्ध एवाई.4 के प्रकोप की भी सूचना दी, जिस पर कथित तौर पर नियंत्रण पा लिया गया था। नववर्ष से पहले मामलों में बढ़ोतरी चिंता का कारण है क्योंकि कुछ हफ्तों बाद चीन ‘बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक’ का आयोजन करने वाला है। शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन चार से 20 फरवरी तक होना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शी चिनफिंग ने हांगकांग के लिए ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ नीति का किया बचाव

हांगकांग, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग के लि…