Home खेल अंडर-19 एशिया कप: गत विजेता भारत फाइनल में, खिताबी मुकाबला श्रीलंका से
खेल - December 31, 2021

अंडर-19 एशिया कप: गत विजेता भारत फाइनल में, खिताबी मुकाबला श्रीलंका से

शारजाह, 30 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शाइक राशिद (90) की शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी की बदौलत गत विजेता भारत बांग्लादेश को 103 रन से करारी शिकस्त देकर एशिया अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा। दूसरी ओर श्रीलंका की टीम ने गुरुवार को ही खेले गए पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 22 रन से हराकर पांचवीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। श्रीलंका अब शुक्रवार को खिताब के लिए भारत से भिड़ेगा। दोनों टीम इससे पहले 1989, 2003, 2016 और 2018 के फाइनल में आपस में भिड़ीं थी और इन सभी मैच में भारत ने श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में हराया था।

भारत टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत न मिलने और बड़ी साझेदारियां न होने के बावजूद बांग्लादेश को 244 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। इसमें राशिद की नाबाद 90 रन की पारी और निचले क्रम के बल्लेबाजों राजवर्धन हैंगरगेकर और विक्की ओस्तवाल की छोटी-छोटी आतिशी पारियों की अहम भूमिका रही। राजवर्धन ने 16, विक्की ने 28 रन की छोटी तूफानी पारियां खेली। कप्तान यश धुल ने 26, राज बावा ने 23 और हरनूर सिंह ने 15 रन बनाए। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने नपी-तुली और घातक गेंदबाजी की और बांग्लादेशी बल्लेबाजों के लिए 244 के इस लक्ष्य को पहाड़ जैसा लक्ष्य बना दिया।

राज बावा और रवि कुमार की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने टीम को शुरुआत में सफलताएं दिलाईं। दोनों ने मिल कर पहले पावरप्ले में महज 50 रन खर्च करते हुए बांग्लादेश के चार विकेट चटकाए। बल्ले के साथ योगदान देने के बाद राजवर्धन और विक्की ने गेंदबाजी में मोर्चा संभाला और मध्य क्रम और निचले क्रम को चलता किया। जहां एक तरफ लगातार अंतराल पर विकेट गिरते गए वहीं दूसरी ओर अरिफुल इस्लाम एक छोर पर टिके रहे और स्कोर आगे बढ़ाते रहे लेकिन अंत में लेफ्ट ऑर्म स्पिनर निशांत सिंधु ने अपनी फिरकी में फंसाया और विकेटकीपर के हाथों स्टंप आउट करवा पवेलियन भेज दिया। अरिफुल एक चैके की मदद से 77 गेंद पर 42 रन बनाए। भारत की ओर से राजवर्धन, रवि, राज और विक्की ने दो-दो लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

2 अक्टूबर, राष्टपिता महात्मा गांधी की जंयती पर पुष्प अर्पित किये

नई दिल्ली। (इन्द्रजीत सिंह), इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्व…