Home व्यापार ग्लोबल मार्केट में कमजोरी जारी, घरेलू बाजार पर भी पड़ा असर
व्यापार - January 20, 2022

ग्लोबल मार्केट में कमजोरी जारी, घरेलू बाजार पर भी पड़ा असर

नई दिल्ली, 20 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। ग्लोबल मार्केट से आज लगातार कमजोरी के संकेत नजर आ रहे हैं। खासकर एशियन बाजार पर कारोबार की शुरुआत से ही दबाव बना हुआ है। इसके पहले कल अमेरिकी बाजार में भी गिरावट दर्ज की गई थी।

वहीं, आज एशियाई बाजारों ने भी शुरुआती कमजोरी का प्रदर्शन कर नकारात्मक माहौल बना दिया है। माना जा रहा है कि भारतीय शेयर बाजार में भी आज लगातार तीसरे दिन ग्लोबल संकेतों की वजह से ही कमजोरी का रुख बना हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय संकेतकों पर नजर डालें तो कल डाऊ 330 अंक गिरकर बंद हुआ था। इसी तरह नैस्डेक ने भी कल 166.64 अंक का गोता लगाया। इस गिरावट के साथ ही नैस्डैक अभी तक अपने शिखर से 11 प्रतिशत तक नीचे फिसल चुका है। माना जा रहा है कि अमेरिका में ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। इस खबर के बाद बैंक ऑफ अमेरिका के साथ ही मोर्गन स्टेनली के शेयरों में कुछ तेजी जरूर आई, लेकिन ओवरऑल अमेरिकी बाजार दबाव के साथ ही बंद हुए।

इसी तरह अगर एशियाई बाजारों की बात की जाए तो आज शुरुआती कारोबार से एशियाई बाजार में मिलाजुला रुख देखने को मिल रहा है। एसजीएक्स निफ्टी अभी तक 117.50 अंक तक लुढ़क चुका है। वहीं स्ट्रेट टाइम्स में भी 0.05 प्रतिशत की कमजोरी नजर आ रही है। इसी तरह ताइवान का बाजार भी 0.29 प्रतिशत गिरकर 18,175.40 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। हालांकि एशियाई बाजारों में निक्केई, हैंगसेंग और शंघाई कंपोजिट में फिलहाल बढ़त की स्थिति बनी हुई है। लेकिन यहां भी रह-रह कर बिकवाली का जोर बनता हुआ नजर आता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बंबई उच्च न्यायालय ने डॉक्टर के खिलाफ दुष्कर्म का मामला खारिज किया

मुंबई, 14 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। बंबई उच्च न्यायालय ने शिकायतकर्ता की सहमति से ए…