Home देश-दुनिया राज्यसभा में भाकपा ने अभिभाषण का विरोध किया, कहा: इसमें कोई सोच और सामग्री नहीं

राज्यसभा में भाकपा ने अभिभाषण का विरोध किया, कहा: इसमें कोई सोच और सामग्री नहीं

नई दिल्ली, 07 फरवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। राज्यसभा में सोमवार को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) सदस्य विनय विश्वम ने राष्ट्रपति अभिभाषण का विरोध करते हुए कहा कि इसमें कोई सोच और सामग्री नहीं है।

विश्वम ने राष्ट्रपति अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर हुयी चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि यह अभिभाषण नाकाम सरकार द्वारा लोगों को और देश को गुमराह करने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि इस अभिभाषण का विरोध किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सच की अलग तरीके से व्याख्या की गयी है और विभिन्न सूचकांकों के अनुसार हम अन्य देशों की अपेक्षा काफी पीछे खड़े हैं। उन्होंने दावा किया कि बैंक हों या भारतीय जीवन बीमा निगम या एयर इंडिया- देश की संपत्ति निजी हाथों में सौंपी जा रही है।

भाकपा सदस्य ने दावा किया कि किसी असत्य को 100 बार दोहराने से लोग उसे भी सत्य मानने लगते हैं और यह सरकार उसी सिद्धांत का पालन करती है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में भारतीय जनता पार्टी की कोई भूमिका नहीं थी लेकिन कम्युनिस्टों ने उसमें भाग लिया था और हमें उस पर गर्व है।

राष्ट्रीय जनता दल के अहमद अशफाक करीम ने सरकार से मांग की कि वह बच्चों की शिक्षा और वृद्धों के कल्याण के लिए कदम उठाए। उन्होंने कहा कि सरकार कर लेती है और इसलिए उसे बच्चों तथा वृद्धों की जिम्मेदारी उठानी चाहिए। उन्होंने गांवों में आधारभूत ढांचा विकसित किए जाने की मांग की ताकि शहरों पर दबाव कम हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सर्राफा बाजार में कमजोरी से सस्ता हुआ सोना, चांदी की भी घटी चमक

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू सर्राफा बाजार में आज मामूली गिरावट नज…