Home देश-दुनिया मणिपुर विधानसभा चुनावरू 38 सीटों पर पूर्वाह्न 11 बजे तक 27ण्34 प्रतिशत मतदान

मणिपुर विधानसभा चुनावरू 38 सीटों पर पूर्वाह्न 11 बजे तक 27ण्34 प्रतिशत मतदान

इंफालए 28 फरवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। मणिपुर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 38 सीटों के लिए सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक 12ण्09 लाख मतदाताओं में से 27ण्34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान के दौरान हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आई हैं।

निर्वाचन अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मणिपुर में पांच जिलों की 38 सीटों के लिए सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कोविड.19 संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मतदान हो रहा है। इस चुनाव में 15 महिलाओं सहित कुल 173 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

मतदान शुरू होने के करीब आधे घंटे के भीतर राज्यपाल ला गणेशन और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने.अपने निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाला और लोगों से अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करने और शांति बनाए रखने की अपील की।

पुलिस ने बताया कि चुराचांदपुर जिले के सुदूर इलाके में दो राजनीतिक दलों के बीच झड़प में एक व्यक्ति घायल हो गया।

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि झड़प में एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन क्षतिग्रस्त हो गयीए उसे बदल दिया गया है ।

कथित तौर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इंफाल वेस्ट जिले के लांगथाबल विधानसभा क्षेत्र के केकवा इलाके में भाजपा के एक बूथ पर तोड़फोड़ की वहीं एनपीपी के एक उम्मीदवार का वाहन केइराव सीट से विपक्षी दल के समर्थकों ने क्षतिग्रस्त कर दियाए हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है।

चुनाव के लिए 6ए884 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है और सभी संवेदनशील मतदान केन्द्रों में माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य सुरक्षा बलों सहित केन्द्रीय बल गश्त कर रहे हैं।

मतदाता सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मतदान के लिए कतारबद्ध नजर आएए लेकिन धूप निकलने के बाद वे छांव में अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिए।

इंफाल ईस्ट जिले के सोइबाम लेईकाई सहित कुछ मतदाता केन्द्रों में पहली बार मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले लोगों को निर्वाचन अधिकारियों ने सम्मानित किया।

पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले विक्टर ने कहाएष्ष्मैं उम्मीद करता हूं कि मेरा वोट काबिल प्रतिनिधि चुनने में भूमिका निभाएगा।ष्ष्

मणिपुर विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव के इस प्रथम चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्रीए विधानसभा अध्यक्ष वाई खेमचंद सिंहए उपमुख्यमंत्री एवं एनपीपी उम्मीदवार युमनाम जॉयकुमार और मणिपुर कांग्रेस अध्यक्ष एन लोकेश सिंह शामिल हैं।

कुल 38 सीटों में सेए 10 निर्वाचन क्षेत्र इंफाल ईस्ट मेंए 13 इंफाल वेस्ट मेंए बिष्णुपुर और चुराचांदपुर में छह.छह और कांगपोकपी जिले में तीन सीटें हैं। नौ सीटें अनुसूचित जनजाति और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

भाजपा ने सभी 38 सीटों परए कांग्रेस ने 35ए एनपीपी ने 27ए जद ;यूद्ध ने 28ए शिवसेना ने सातए आरपीआई ;आठवलेद्ध ने छहए लोजपा ;रामविलासद्ध ने तीन वहीं कुकी नेशनल असेंबली और कुकी पीपुल्स एलायंस ने दो.दो सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैंए 18 निर्दलीय भी मैदान में हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजेश अग्रवाल ने कहा था कि कुल 173 उम्मीदवारों में से 39 का आपराधिक इतिहास रहा है।

गौरतलब है कि शेष 22 सीटों के लिए दूसरे चरण में पांच मार्च को मतदान होगा जबकि मतगणना 10 मार्च को होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

प्रतिबंधों से निपटने के लिए उत्तर कोरिया के साथ मिलकर काम करेंगे : पुतिन

सियोल, 18 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में शिखर सम्मे…