Home अंतरराष्ट्रीय ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर भीषण बाढ़ आईए सात की मौत

ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर भीषण बाढ़ आईए सात की मौत

ब्रिसबेन ;ऑस्ट्रेलियाद्धए 28 फरवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। ऑस्ट्रेलिया का तीसरा सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर ब्रिसबेन मेंए भारी बारिश के बाद पानी भर गया है। पूर्वी तट के इलाकों में आई बाढ़ के कारण अब तक सात लोगों की मौत हो गई है।

ब्रिसबेन और उसके आसपास के इलाकों में 2011 के बाद आई यह सबसे भीषण बाढ़ है। उस साल मूसलाधार बारिश के कारण 26 लाख की आबादी वाला शहर सैलाब के पानी में डूब गया था और इसे एक सदी में होने वाली घटना करार दिया गया था।

क्वींसलैंड राज्य पुलिस ने सोमवार को बताया कि ब्रिसबेन में 59 वर्षीय एक शख्स रविवार को पैदल ही छोटी नदी पार करने करने की कोशिश कर रहा था जिस दौरान वह डूब गया।

क्वींसलैंड आपात सेवा ने गोल्ड कोस्ट शहर के हिस्सों मेंए दक्षिणी ब्रिसबेन में जानलेवा बाढ़ की चेतावनी जारी की है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। क्वींसलैंड दमकल एवं आपात सेवा ने कहा है कि कई इलाकों से संपर्क टूट गया है।

बाढ़ के कारण सभी सात मौतें क्वींसलैंड राज्य में हुई हैं जिसकी राजधानी ब्रिसबेन है। ब्रिसबेन के उपनगरों में 2145 घर और 2356 दुकानें सोमवार तक पानी में डूब गए थे और पानी का स्तर बढ़ रहा है जिससे करीब 10ए827 अन्य संपत्तियां आंशिक रूप से जलमग्न होने का खतरा है।

ब्रिसबेन के लॉर्ड मेयर एड्रियन स्क्रीनर ने बताया कि इस बार आई बाढ़ 2011 के सैलाब से अलग हैए क्योंकि क्षेत्र में पांच दिन तक बारिश हुई है जबकि 2011 में ब्रिसबेन नदी के ऊफान पर जाने से कई दिन पहले बारिश रुक गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

चीन का अंतरिक्ष यान चंद्रमा के सुदूर हिस्से से नमूने लेकर पृथ्वी पर लौटा

बीजिंग, 25 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। चीन का चांग’ए 6 अंतरिक्ष यान पहली बार चंद्रमा के…