Home अंतरराष्ट्रीय यूक्रेन को विमान रोधी स्टिंगर मिसाइल भेजेगा अमेरिका

यूक्रेन को विमान रोधी स्टिंगर मिसाइल भेजेगा अमेरिका

वाशिंगटनए 28 फरवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका ने यूक्रेन को स्टिंगर मिसाइल की सीधी आपूर्ति करने की पहली बार मंजूरी दी है। यह व्हाइट हाउस द्वारा स्वीकृत पैकेज का हिस्सा है।

अभी यह नहीं बताया गया है कि यह आपूर्ति कब की जाएगीए लेकिन अधिकारियों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि अमेरिका खेप पहुंचाने की व्यवस्था करने पर काम कर रहा है।

इससे पहलेए जर्मनी ने घोषणा की थी कि वह यूक्रेन को 500 स्टिंगर मिसाइल और अन्य हथियारों की आपूर्ति करेगा।

उच्च गति वाले स्टिंगर बहुत सटीक होते हैं और हेलीकॉप्टर को गिराने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है। यूक्रेनी अधिकारी इन शक्तिशाली हथियारों को मुहैया कराने का अनुरोध कर रहे थे।

एस्तोनिया भी जनवरी से यूक्रेन को स्टिंगर मुहैया करा रहा है।

इसके अलावाए ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भी सोमवार को घोषणा की कि वह रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन की मदद करने के लिए घातक सैन्य हथियार मुहैया कराएगाए लेकिन उसने यह नहीं बताया कि वह कौन से हथियार मुहैया कराएगा। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने यूक्रेन की मदद के लिए उत्तर अटलांटिक संधि संगठन ;नाटोद्ध की न्यास निधि में 30 लाख डॉलर का योगदान देनेए गैर.घातक सैन्य उपकरण देने और चिकित्सकीय आपूर्ति करने की घोषणा की थी।

स्वीडन और फिनलैंड ने भी कहा कि वे यूक्रेन को टैंक रोधी हथियारए हेलमेट और सुरक्षा कवच सहित सैन्य सहायता भेजेंगे।

स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डालेना एंडरसन और रक्षा मंत्री पीटर हल्टक्विस्ट ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि स्टॉकहोम यूक्रेन की सेना की मदद के लिए 5ए000 टैंक रोधी हथियारए 5ए000 हेलमेटए 5ए000 रक्षा कवच और 1ए35ए000 फील्ड राशन भेजेगा।

फिनलैंड ने भी रविवार को कहा कि वह यूक्रेन को सहायता के रूप में दो आपातकालीन चिकित्सा देखभाल केंद्रों के लिए उपकरणए 2ए000 हेलमेटए 2ए000 बुलेटप्रूफ जैकेट और 100 स्ट्रेचर भेजेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

दिल्ली जल संकट : आतिशी आज दोपहर से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगी

नई दिल्ली, 21 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी हरियाणा से प्…