Home खेल डेविस कप रू घास वाली सतह पर अलग तरह की होगी चुनौती
खेल - March 1, 2022

डेविस कप रू घास वाली सतह पर अलग तरह की होगी चुनौती

नई दिल्लीए 28 फरवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। भारतीय डेविस कप टीम के लिए दिल्ली जिमखाना क्लब के दो घसियाले ;ग्रासद्ध कोर्ट में से एक के ऊपर नियमित रूप से रोलर चलाया जा रहा है ताकि यह आकलन किया जा सके कि घरेलू खिलाड़ियों के लिए सतह से कितना उछाल आदर्श होगा। भारतीय टीम चार और पांच मार्च को यहां डेविस कप विश्व प्लेऑफ ग्रुप एक में डेनमार्क की चुनौती के लिए तैयार है। घास वाली सतह पर गेंद कम उछाल लेती है और इस स्थिति का भारतीय टीम फायदा उठाना चाहेगी। डेनमार्क के कई खिलाड़ी घसियाले कोर्ट पर खेलने में सहज नहीं हैं। दिग्गज लिएंडर पेस डेविस कप में शानदार प्रदर्शन करने में सफल रहे क्योंकि घास वाली सतह पर वह यूरोप के खिलाड़ियों को छकाने में सफल रहे। मौजूदा पीढ़ी में युकी भांबरी और रामकुमार रामनाथन का खेल घास की सतह पर प्रतिद्वंद्वियों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। घास की सतह पर सबसे बड़ी चुनौती गेंद की उछाल से निपटना होता है जो हार्ड या क्ले कोर्ट की तरह सामान्य नहीं होती है। युकी ने अभ्यास सत्र से इतर ने कहाए श् यह बहुत तेज हैए ऐसे में आपको अपनी बैक स्विंग को छोटा करने के लिए तैयार रहना होगा। यह इतना तेज होता है कि आपको एक बड़ा स्विंग लेने या बेसलाइन से दो.तीन फीट पीछे जाने का समय नहीं मिलता है। हार्ड कोर्ट या क्ले कोर्ट पर ये चीजें आसानी से कर सकते हैं।श् इससे गेंद पर प्रहार करने की ताकत पर भी असर पड़ता है लेकिन 29 साल के युकी ने कहाए श् ऐसे नहीं है कि ताकत सिर्फ बड़े स्विंग से मिलती है।

इसके दूसरे कारक भी है। साल 2017 के बाद पहली बार डेविस कप खेलने को तैयार युकी ने हार्ड कोर्ट की तरह घास पर फिसलने के बारे में पूछे जाने पर कहाए श्आमतौर पर ज्यादातर खिलाड़ी घास के मुफीद जूतों के साथ खेलते हैं क्योंकि आपको तेजी से आगे बढ़ने की जरूरत होती है और इसके लिए आपको बेहतर ग्रिप की जरूरत होती है। लेकिन मुझे लगता हैए कुछ खिलाड़ियों को कोर्ट पर फिसलने की इतनी आदत होती है कि वे घास पर भी सपाट जूते पसंद करते हैं ।श् रोहन बोपन्ना भारतीय टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी होंगे।

विश्व के पूर्व नंबर तीन ;युगल रैंकिंगद्ध और ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने वाले केवल चौथे भारतीय को घसियाले कोर्ट पर सर्वश्रेष्ठ सर्विस करने वाले खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। उन्होंने कहाए श् अंतर केवल इतना है कि ष्किकष् सर्विस के बजाय अधिक ष्स्लाइसष् सर्विस का उपयोग किया जाता है। हार्ड कोर्ट और क्ले कोर्ट पर ष्किकष् सर्विस अधिक प्रभावी होती है। बाकी सब कुछ वैसा ही रहता है।श् भारत ने घसियाले कोर्ट पर पिछली बार जुलाई 2016 में कोरिया की मेजबानी की थी जिसमें टीम को चंडीगढ़ में 4.1 से जीत मिली थी। टीम को हालांकि इटली में 2019 में घास वाली सतह पर 1.3 से हार का सामना करना पड़ा था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सर्राफा बाजार में कमजोरी से सस्ता हुआ सोना, चांदी की भी घटी चमक

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू सर्राफा बाजार में आज मामूली गिरावट नज…