Home स्वास्थ्य पाचन शक्ति बढ़ाने के कारगर उपाय
स्वास्थ्य - March 7, 2022

पाचन शक्ति बढ़ाने के कारगर उपाय

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

.पके अनार के 10 ग्राम रस में भुना हुआ जीरा और गुड़ समान मात्रा में मिलाकर दिन में दो या तीन बार लें। पाचन शक्ति की दुर्बलता दूर होगी।

.काली राई 2.4 ग्राम लेने से कब्ज से होने वाली बदहजमी मिट जाती है।

.अनानास के पके फल के बारीक टुकड़ों में सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है।

. भोजन करने के बाद बेचैनी महसूस हो तो अनानास का रस पीएं।

.पकाए हुए आंवले को घीयाकस करके स्वादानुसार काली मिर्चए सौंठए सेंधा नमकए भुना जीरा और हींग मिलाकर बड़ी बनाकर छाया में सुखा लें। इसके सेवन से पाचन विकार दूर हो जाता है तथा भूख बढ़ती है।

.अमरूद के कोमल पत्तों के 10 ग्राम रस में थोड़ी शक्कर मिलाकर प्रतिदिन केवल एक बार प्रातःकाल सेवन करने से बदहजमी दूर होकर पाचन शक्ति बढ़ती है।

.खट्टे.मीठे अनार का रस एक ग्राम मुंह में लेकर धीरे.धीरे पीएं। इस प्रकार 8.10 बार करने से मुख का स्वाद ठीक होकर आंत्र दोष दूर होता हैए ज्वर के कारण हुई अरुचि दूर होती है तथा पाचन शक्ति बढ़ जाती है।

.हरड़ एवं गुड़ के 6 ग्राम चूर्ण को गर्म पानी से या हरड़ के चूर्ण में सेंधा नमक मिलाकर सेवन करने से पाचन शक्ति तेज होती है।

.हरड़ का मुरब्बा खाने से पाचन शक्ति में वृद्धी होती है।

.1.2 ग्राम लौंग का जौकूट करके 100 ग्राम पानी में उबालें। 20.25 ग्राम शेष बचने पर छान लें और ठंडा होने पर पीएं। इससे पाचन संबंधी विकार दूर होते हैं। हैजे में भी यह लाभकारी है।

.इलायची के बीजों के चूर्ण में बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर दिन में 2.3 बार 3 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से गर्भवती स्त्री के पाचन विकार दूर हो जाते हैं तथा खुलकर भूख लगती है।

.एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़ कर 5.6 काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर सुबह.शाम भोजन के बाद पीने से पेट की वायुए उर्द्धवातए बदहजमीए विषमाग्नि जैसी शिकायतें दूर होकर पाचन शक्ति प्रबल होती है।

.नींबू पर काला नमक लगाकर चाटने से बदहजमी और भोजन के प्रति अरुचि दूर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सर्राफा बाजार में कमजोरी से सस्ता हुआ सोना, चांदी की भी घटी चमक

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू सर्राफा बाजार में आज मामूली गिरावट नज…