Home व्यापार कच्चा तेल रिकॉर्ड 128 डॉलर के पार पहुंचाए महंगाई में होगा इजाफा
व्यापार - March 7, 2022

कच्चा तेल रिकॉर्ड 128 डॉलर के पार पहुंचाए महंगाई में होगा इजाफा

.कच्चे तेल की कीमत 14 साल के उच्चतम स्तर परए बिगड़ेगा बजट

नई दिल्लीए 07 मार्च ;ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस। यूक्रेन पर हमले के बाद रूस को आर्थिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका और यूरोपीय देश रूस को स्विफ्ट से बाहर करने के बाद अब उसके तेल एवं गैस पर भी प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं। इसका असर अभी से क्रूड ऑयल की कीमतों पर दिखने लगा हैए जो 14 साल के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर 128 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है।

यूक्रेन.रूस के बीच युद्ध से कच्चे तेल में उछाल जारी है। कच्चा तेल साल 2008 के बाद उछलकर 14 साल के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 11ण्67 डॉलर यानी 10 फीसदी चढ़कर 128 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन ब्रेंट क्रूड 128ण्67 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहींए डब्ल्यूटीआई क्रूड 124ण्47 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा है। बता दें कि जुलाई 2008 में ब्रेंट क्रूड 147ण्50 डॉलर और डब्ल्यूटीआई 147ण्27 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था।

ऐसे में कारोबार से जुड़े एक्सपर्ट का मानना है पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के बाद घरेलू बाजार में पेट्रोल.डीजल के दाम भारी इजाफा हो सकता है। पेट्रोल.डीजल के दाम में इजाफे का असर आम उपभोक्ता से जुड़े समानों के दाम पर भी पड़ेगा। इससे खाने.पीने के सामान से लेकर आम आदमी के जरूरत से जुड़ी चीजों के दाम में बढ़ोतरी अभी से होने लगी है। क्योंकिए यूक्रेन.रूस के बीच जारी जंग का असर अभी से भारतीय बाजार में दिखने लगा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सर्राफा बाजार में कमजोरी से सस्ता हुआ सोना, चांदी की भी घटी चमक

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। घरेलू सर्राफा बाजार में आज मामूली गिरावट नज…