Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका के 1ण्5 खरब डॉलर के बजट में यूक्रेन की सहायता राशि बढ़ाकर 14 अरब करने का प्रस्ताव

अमेरिका के 1ण्5 खरब डॉलर के बजट में यूक्रेन की सहायता राशि बढ़ाकर 14 अरब करने का प्रस्ताव

वाशिंगटनए 09 मार्च ;ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस। अमेरिका के लिए तैयार 1ण्5 खरब डॉलर के बजट प्रस्ताव में यूक्रेन और पूर्वी यूरोपीय देशों की सहायता पैकेज बढ़ाकर 14 अरब डॉलर करने का प्रस्ताव किया गया। प्रस्ताव को इस सप्ताहांत कांग्रेस द्वारा अनुमति मिलने की उम्मीद है।

यूक्रेन की मदद करने को लेकर डेमाक्रेटिक और रिपब्लिकन सदस्य साथ हैं। रूस के हमले के बाद यूक्रेन का बड़ा हिस्सा तबाह हो गया है। वार्ताकारों ने बताया कि क्षेत्र को सैन्यए मानवीय और आर्थिक मदद के लिए पैकेज सोमवार के 12 अरब डॉलर से बढ़ाकर 14 अरब डॉलर कर दिया है जबकि राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले सप्ताह मदद राशि 10 अरब डॉलर करने का अनुरोध किया था।

व्हाइट हाउस में बाइडन ने कहाए ष्ष्हम उनका ;यूक्रेन काद्ध अत्याचारए दमनए हिंसा की कार्रवाई के खिलाफ समर्थन करने जा रहे हैं।श् यूक्रेन को मदद देने को लेकर दोनों दलों में सहमति है और यह कांग्रेस ;अमेरिकी संसदद्ध की युद्धग्रस्त देश की मदद की इच्छा को प्रदर्शित करता हैए लेकिन कई ऐसे सदस्य भी है जिन्होंने कुछ आपत्ति जताई है।

रिपलब्किन सदस्यों ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन और नाटो देशों की मदद करने और रूस और उसके राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के मामले में बाइडन धीमी गति से बढ़ रहे हैं। सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने कहाए ष्ष्यूरोप में युद्ध ने कुछ करने और जल्द करने पर कांग्रेस का ध्यान केंद्रित किया है।ष्ष् कांग्रेस को 1ण्5 खरब डॉलर के इस बजट को शनिवार तक पारित करना है और ऐसा नहीं होने पर चुनाव के साल में कई संघीय एजेंसियों को बजट अभाव में बंद करना होगा जिससे सांसद बचना चाहेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

चीन का अंतरिक्ष यान चंद्रमा के सुदूर हिस्से से नमूने लेकर पृथ्वी पर लौटा

बीजिंग, 25 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। चीन का चांग’ए 6 अंतरिक्ष यान पहली बार चंद्रमा के…