Home अंतरराष्ट्रीय ग्वाटेमाला में ज्वालामुखीय विस्फोटए 500 लोगों को निकाला गया

ग्वाटेमाला में ज्वालामुखीय विस्फोटए 500 लोगों को निकाला गया

ग्वाटेमाला में ज्वालामुखीय विस्फोटए 500 लोगों को निकाला गया

इस्युइंट्ला ;ग्वाटेमालाद्धए 09 मार्च ;ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस। ग्वाटेमाला के ष्वॉल्केनो ऑफ फायरष् में विस्फोट के बाद पहाड़ी से नीचे गिरती गर्म राख और पत्थरों के बीच लगभग 500 लोगों को वहां से निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह इलाका 2018 में ष्वॉल्केनो ऑफ फायरष् में हुए भीषण ज्वालामुखीय विस्फोट से पूरी तरह से तबाह हो गया था।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञानए लावा विज्ञानए मौसम विज्ञान एवं जल विज्ञान संस्थान के अधिकारियों ने एक बयान जारी करके बताया कि मंगलवार देर रात लगभग तीन बजे ज्वालामुखी में हलचल कम होने लगी। बयान में कहा गया हैए श्भूकंपीय और ध्वनिक सेंसर इस बात की पुष्टि करते हैं कि ज्वालामुखी के केंद्र में जो हलचल बनी हुई हैए वह हल्के विस्फोट से संबंधित हैए जिसके चलते घाटी में गर्म राख और पत्थरों का गिरना जारी है।श्

ग्वाटेमाला की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि प्रभावित इलाके से निकाले गए लोगों के लिए पास के एस्युइंट्ला शहर में आश्रय स्थल बनाए गए हैं। सांता लूसिया कोत्ज़ुमालगुपा स्थित जिम को आश्रय स्थल में बदला गया हैए जहां सैकड़ों लोग चारपाइयों पर इस घोषणा के इंतजार में बैठे थे कि अब घरों की तरफ लौटना सुरक्षित है। 3ए763 मीटर ऊंचा ष्वॉल्केनो ऑफ फायरष् मध्य अमेरिका के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में शामिल है। इसमें 2018 में हुए ज्वालामुखीय विस्फोट से कम से कम 194 लोग मारे गए थेए जबकि 234 अन्य लापता हो गए थे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

झारखंड, महाराष्ट्र विस चुनाव के साथ रिक्त विस सीटों के चुनाव की घोषणा

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। चुनाव आयोग ने 15 राज्यों में रिक्त विधानस…