Home देश-दुनिया दिल्ली में सोमवार को लू चलने की आशंका

दिल्ली में सोमवार को लू चलने की आशंका

नई दिल्ली, 06 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में सोमवार को कुछ स्थानों पर लू चलने की चेतावनी देते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। शहर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है।

आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनियों के लिए चार रंगों-‘ग्रीन’ (हरा), ‘येलो’ (पीला), ‘ऑरेंज’ (नारंगी) और ‘रेड’ (लाल) के कोड का इस्तेमाल करता है। ‘ग्रीन’ का अर्थ है कि कोई कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है। ‘येलो’ कोड का अर्थ है कि ताजा जानकारी पर नजर रखिए। ‘ऑरेंज’ कोड का अर्थ है कि तैयार रहिए और ‘रेड’ कोड का अर्थ है कि कदम उठाइए।

विभाग ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं और सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 25 प्रतिशत दर्ज की गई। दिल्ली के कई हिस्सो में रविवार को लू चली और छह स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शनिवार को यह 43.9 डिग्री और शुक्रवार को 42.9 डिग्री सेल्सियस रहा था। मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक यानी 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह राष्ट्रीय राजधानी में सबसे गर्म स्थान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…