Home अंतरराष्ट्रीय जापान में ओलंपिक खेलों से पहले कोरोना वायरस आपातकाल में दी जाएगी ढील

जापान में ओलंपिक खेलों से पहले कोरोना वायरस आपातकाल में दी जाएगी ढील

तोक्यो, 17 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। तोक्यो तथा अन्य छह क्षेत्रों में इस सप्ताहांत में कोरोना वायरस संबंधी आपातकाल में ढील देने के बारे में अपने फैसले की घोषणा जापान बृहस्पतिवार को करेगा। यहां संक्रमण के दैनिक नए मामले कम होते जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर देश लगभग महीने भर बाद शुरू होने जा रहे ओलंपिक खेलों के लिए अंतिम तैयारी शुरू कर चुका है।

कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक स्वरूपों के कारण हुए महामारी के प्रकोप को कम करने के लिए जापान मार्च माह के अंत से प्रयास कर रहा है। तब दैनिक नए मामले सात हजार से अधिक हो गए थे और तोक्यो, ओसाका तथा अन्य महानगरीय क्षेत्रों के अस्पतालों में मरीजों की संख्या बहुत बढ़ गयी थी।

हालांकि उसके बाद से दैनिक मामलों में उल्लेखनीय कमी आई और उम्मीद है कि प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा आपातकाल में कुछ ढील देंगे। आपातकाल की अवधि रविवार को खत्म हो जाएगी। चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों और जनता ने ओलंपिक खेलों के आयोजन में जोखिम को लेकर चिंता जताई है लेकिन सुगा ने कहा है कि वह ‘सुरक्षित’ ओलंपिक करवाने को लेकर मन बना चुके हैं। ओलंपिक खेल 23 जून से शुरू हो रहे हैं।

वायरस समिति के विशेषज्ञ बृहस्पतिवार को बैठक करेंगे। हालांकि इससे पहले वे तोक्यो, ऐईची, होक्काईदो, ओसाका, क्योटो, ह्योगो और फुकुओका में आपातकाल में ढील देने की सरकार की योजना को प्रारंभिक मंजूरी दे चुके हैं। लेकिन ओकिनावा में पाबंदियां जस की तस रहेंगी क्योंकि वहां पर अस्पतालों में अब भी मरीजों की संख्या अधिक है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बंबई उच्च न्यायालय ने डॉक्टर के खिलाफ दुष्कर्म का मामला खारिज किया

मुंबई, 14 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। बंबई उच्च न्यायालय ने शिकायतकर्ता की सहमति से ए…