Home खेल रोमांचक टेस्ट में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराया
खेल - December 6, 2022

रोमांचक टेस्ट में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराया

रावलपिंडी, 05 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में जेम्स एंडरसन (36/4) और ओली रॉबिनसन (50/4) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को 74 रन से मात दी। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 343 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में पाकिस्तान 268 रन पर ऑलआउट हो गयी। इंग्लैंड ने पाकिस्तान में 22 साल बाद टेस्ट जीता है, जबकि यह इस सरजमीन पर उनकी कुल तीसरी टेस्ट जीत है। बेन स्टोक्स की टीम ने यह ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिये पूरे मैच में आक्रामकता का प्रदर्शन किया। पहली पारी में 78 रन की बढ़त हासिल करने के बाद स्टोक्स ने चौथे दिन 264 रन पर पारी घोषित कर दी। बाबर आजम की टीम ने इसके जवाब में पांचवें दिन चाय तक पांच विकेट के नुकसान पर 257 रन बना लिये, लेकिन आखिरी सत्र में एंडरसन-रॉबिनसन की जोड़ी ने महत्वपूर्ण विकेट निकाले और पाकिस्तान की बाकी टीम 11 रन के अंदर सिमट गयी।

पाकिस्तान ने पांचवें दिन की शुरुआत 80/2 के स्कोर से की और उसे जीत के लिये 263 रनों की आवश्यकता थी। इंग्लैंड ने पहले सत्र में दबाव बनाकर इमाम उल हक (48) को आउट किया, लेकिन इसके बाद सऊद शकील और मोहम्मद रिज़वान ने पाकिस्तान की पारी संभाल ली। शकील और रिज़वान ने चौथे विकेट के लिये 87 रन की साझेदारी की। शकील ने 159 गेंदों पर 12 चौकों के साथ 76 रन बनाये जबकि रिज़वान ने 92 गेंदों पर 46 रन की पारी खेली। एंडरसन ने रिज़वान को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी, जबकि रॉबिनसन ने कुछ देर बाद शकील को पवेलियन भेज दिया। अज़हर अली (40) और आगा सलमान (30) ने छठे विकेट के लिये 61 रन जोड़कर मैच के रोमांच को खत्म नहीं होने दिया। इस साझेदारी ने पाकिस्तान को लक्ष्य के बेहद करीब पहुंचा दिया था, लेकिन रॉबिनसन ने एक रन के अंतराल में दोनों को आउट करके बाबर की टीम को मुश्किल में डाल दिया।

एंडरसन की गेंद पर ज़ाहिद महमूद और हारिस रऊफ के आउट होने के बाद पाकिस्तान के 264 रन पर नौ विकेट गिर गये थे। नसीम शाह और मोहम्मद अली की जोड़ी को मैच ड्रॉ कराने के लिये विकेट पर 35 मिनट बिताने थे। दोनों ने 30 मिनट तक पाकिस्तान को मैच में जिन्दा रखा, लेकिन आखिरी क्षणों में जैक लीच ने नसीम को आउट करके इंग्लैंड की ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित की। इंग्लैंड ने इस जीत के साथ तीन मैचों की शृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट मुलतान में नौ दिसंबर से खेला जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

एनएसई 24 अप्रैल से निफ्टी नेक्स्ट 50 पर वायदा अनुबंधों की पेशकश करेगा

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने बृहस्पतिवा…