Home अंतरराष्ट्रीय फिलीपीन के पूर्व राष्ट्रपति बेनिग्नो एक्विनो तृतीय का निधन

फिलीपीन के पूर्व राष्ट्रपति बेनिग्नो एक्विनो तृतीय का निधन

मनीला, 24 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। फिलीपीन के पूर्व राष्ट्रपति एवं देश के सबसे प्रमुख लोकतंत्र समर्थक राजनीतिक परिवार के वंशज बेनिग्नो एक्विनो तृतीय का मंगलवार को निधन हो गया है। वह 61 वर्ष के थे। एक्विनो के एक रिश्ते के भाई और जनसम्पर्क अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पूर्व सीनेटर बैम एक्विनो ने कहा कि वह अपने भाई के निधन से काफी दुःखी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ उन्होंने अपना पूरा जीवन फिलीपीन वासियों को समर्पित कर दिया।’’

परिवार के सदस्यों ने उनके निधन से जुड़ी विस्तृत जनकारी मुहैया नहीं कराई। बेनिग्नो को मंगलवार सुबह महानगर मनीला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके पूर्व कैबिनेट अधिकारी, रोजेलियो सिंगसन ने बताया कि बेनिग्नो एक्विनो का ‘डायलिसिस’ किया जाता था और जल्द ही उनका ‘किडनी ट्रांसप्लांट’ किया जाना था।

एक्विनो 2010 से 2016 तक देश के राष्ट्रपति थे। वह एक राजनीतिक परिवार के उत्तराधिकारी थे, जिसे फिलीपीन में सत्तावाद के खिलाफ एक बांध के रूप में देखा जाता था। उनके पिता एवं पूर्व सीनेटर बेनिग्नो एस एक्विनो जूनियर की 1983 में मनीला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सैन्य हिरासत में हत्या कर दी गई थी। उनकी मां कोराजोन एक्विनो ने 1986 के ‘‘जनशक्ति’’ विद्रोह का नेतृत्व किया था, जिसके कारण तानाशाह फर्डिनेंड मार्कोस को अपदस्थ होना पड़ा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

मुक्त व्यापार की तेज डगर

-डा. जयंतीलाल भंडारी- -: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :- इस समय भारत मुक्त व्यापार समझौतों (एफट…