Home अंतरराष्ट्रीय एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के पुरोधा जॉन मैकएफी स्पेन की जेल में मृत मिले

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के पुरोधा जॉन मैकएफी स्पेन की जेल में मृत मिले

मैड्रिड, 24 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। मैकएफी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर बनाने वाले जॉन मैकएफी बार्सिलोना के निकट स्थित जेल की कोठरी में बुधवार को मृत मिले। ऐसी आशंका है कि उन्होंने आत्महत्या की है। सरकारी अधिकारियों ने यह बताया।

इसके कुछ घंटे पहले स्पेन की एक अदालत ने 75 वर्षीय मैकएफी को स्पेन से अमेरिका प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया था। मैकएफी पर अमेरिका में कर संबंधी आरोप हैं और ऐसे आरोप साबित होने पर जेल की लंबी सजा मिलती है।

क्षेत्रीय कातालूनिया सरकार की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया कि जेल कर्मियों ने मैकएफी को बचाने का पूरा प्रयास किया। जेल के चिकित्सा दल ने उनकी मौत की पुष्टि की। इसमें बताया गया, ‘‘मौत के कारण का पता लगाने संबंधी जांच करने के लिए एक न्यायिक प्रतिनिधिमंडल पहुंच गया है। सारे हालात आत्महत्या की ओर इशारा करते हैं।’’

हालांकि इस बयान में मैकएफी का नाम नहीं लिया गया है लेकिन यह कहा गया है कि मरने वाला व्यक्ति 75 वर्षीय अमेरिकी नागरिक था जिसे उसके देश प्रत्यर्पित किया जाना था। हालांकि सरकारी सूत्रों ने बुधवार को एपी को पुष्टि की कि मरने वाला व्यक्ति मैकएफी ही था।

स्पेन की राष्ट्रीय अदालत ने सोमवार को मैकएफी को प्रत्यर्पित करने के पक्ष में फैसला सुनाया था। अपनी याचिका में मैकएफी ने इस महीने की शुरुआत में दलील दी थी कि उनके खिलाफ आरोप राजनीति से प्रेरित हैं और अगर उन्हें अमेरिका भेज दिया जाता है तो उनकी बाकी उम्र जेल में कटेगी।

अदालत के आदेश को बुधवार को सार्वजनिक किया गया और इसके खिलाफ अपील का रास्ता भी खुला रखा गया। प्रत्यर्पित करने संबंधी अंतिम आदेश के लिए स्पेन के मंत्रिमंडल की मंजूरी आवश्यक होती।

मैकएफी को अमेरिकी राज्य टेनेसी द्वारा जारी वारंट के आधार पर बार्सिलोना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से पिछले साल अक्टूबर में गिरफ्तार किया गया था। तब एक न्यायाधीश ने आदेश दिया था कि प्रत्यर्पण पर सुनवाई का फैसला आने तक मैकएफी को हिरासत में रखा जाना चाहिए।

मैकएफी पर लगाए गए आपराधिक आरोपों में दोषी पाए जाने पर जेल की 30 साल तक की सजा का प्रावधान है। उनके वकील निशय सैनन ने फोन पर बताया ‘‘मैकएफी को एक जुझारू व्यक्ति के तौर पर याद किया जाएगा। उन्होंने अपने देश से प्रेम करने का प्रयास किया लेकिन अमेरिका की सरकार ने उनका नामोनिशान तक मिटाने की कोशिश की हालांकि वह विफल रही।’’ सनन ने बताया कि स्पेन के अधिकारियों ने विधिक दल को मैकएफी की मौत का कारण नहीं बताया है।

टेनेसी के अभियोजकों का कहना है कि 2014 से 2018 के बीच पांच वित्तीय वर्ष के दौरान अघोषित आय के मामले में मैकएफी पर अमेरिकी सरकार की कर संबंधी 42,14,105 डॉलर की देनदारी है। लेकिन इस हफ्ते राष्ट्रीय अदालत के न्यायाधीश ने जो आदेश दिया है उसमें उन्होंने मैकएफी को 2016 से 2018 के बीच लगे आरोपों का सामना करने के लिए प्रत्यर्पित करने की मंजूरी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

एमसीडी चुनाव में ‘नोटा’ को 57,545 वोट पड़े

नई दिल्ली, 08 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में 57,000 …