Home व्यापार सौर ऊर्जा उत्पादन बन रहा प्रमुख नवीकरणीय साधन : आर.के सिंह
व्यापार - June 8, 2023

सौर ऊर्जा उत्पादन बन रहा प्रमुख नवीकरणीय साधन : आर.के सिंह

नई दिल्ली, 07 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। केंद्रीय बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि दुनिया के शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन की तरफ बढ़ने के दौर में सौर ऊर्जा उत्पादन की प्रौद्योगिकी का महत्व बढ़ता जा रहा है।

सिंह ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) की स्थायी समिति की बैठक में कहा, “हर गुजरते साल के साथ जैसे-जैसे दुनिया शुद्ध-शून्य उत्सर्जन की ओर बढ़ रही है, सौर अधिक प्रमुख नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन प्रौद्योगिकी बनती जा रही है।”

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि आईएसए की स्थायी समिति की आठवीं बैठक मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित हुई थी। आईएसए के मौजूदा अध्यक्ष के तौर पर आरके सिंह ने इस बैठक की अध्यक्षता की।

आईएसए सभा के सह-अध्यक्ष के तौर पर फ्रांस ने बैठक की सह-अध्यक्षता की। सदस्य देशों के कुछ प्रतिनिधि बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे थे, जबकि कुछ प्रतिनिधि ऑनलाइन माध्यम से शामिल हुए।

सिंह ने कहा कि ऊर्जा उपयोग में बदलाव की जरूरत का सवाल अब हल हो चुका है। उन्होंने कहा, ‘अब कोई यह नहीं पूछता है कि ऊर्जा बदलाव की जरूरत है या नहीं। इसकी जगह सवाल इस बदलाव के तरीके को लेकर पूछे जाते हैं। नवीकरणीय ऊर्जा विकल्पों के सामने आने से अब एक नई वैश्विक ऊर्जा अर्थव्यवस्था उभर रही है।’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

एनएसई 24 अप्रैल से निफ्टी नेक्स्ट 50 पर वायदा अनुबंधों की पेशकश करेगा

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने बृहस्पतिवा…