Home खेल ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध शुरू होगा भारत का विश्व कप अभियान
खेल - June 28, 2023

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध शुरू होगा भारत का विश्व कप अभियान

मुंबई, 27 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। आईसीसी विश्व कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत आगामी आठ अक्टूबर को चेन्नई के चेपौक स्टेडियम में पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा।
आईसीसी ने बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय मैचों के कार्यक्रम की मंगलवार को घोषणा की, जिसके अनुसार टूर्नामेंट की शुरुआत पांच अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गत चैंपियन इंग्लैंड और गत उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच भिडंत से होगी।
अब तक के सबसे बड़े क्रिकेट विश्व कप में दस टीमें भाग लेंगी, जो पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक 10 स्थानों पर खेला जाएगा। बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे इस टूर्नामेंट के आयोजन स्थलों में शामिल हैं। अहमदाबाद टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच के अलावा 19 नवंबर को होने वाले फाइनल की मेजबानी भी करेगा। अभ्यास खेलों की मेजबानी में गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हैदराबाद के साथ शामिल होंगे।
चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान (15 अक्टूबर) एवं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (4 नवंबर) भी अहमदाबाद में ही आमने सामने होंगे।
विश्व कप सुपर लीग के माध्यम से 46 दिवसीय आयोजन के लिए आठ टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है, जबकि अंतिम दो स्थान जिम्बाब्वे में जारी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर द्वारा तय किए जायेंगे।
टूर्नामेंट में पिछली बार के राउंड-रॉबिन प्रारूप को बरकरार रखा गया है। सभी टीमें कुल 45 लीग मैचों में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। लीग चरण के अंत में शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, जो 15 नवंबर को मुंबई में और 16 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा। सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल के लिए अतिरिक्त दिन आरक्षित किए गए हैं।
आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा, “हमें आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 का कार्यक्रम जारी करते हुए खुशी हो रही है, जो किसी भी वैश्विक आयोजन से पहले हमेशा एक बड़ा अवसर होता है।”
उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि दुनिया भर में करोड़ों प्रशंसक अब तक के सबसे बेहतरीन पुरुष क्रिकेट विश्व कप का हिस्सा होंगे और हम जानते हैं कि भारत में टीमें एक अनोखे वातावरण का आनंद लेंगी, जिसके समापन पर विजेता दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ट्रॉफी उठाएंगे।”
मेज़बान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने कहा, “हमारे देश की समृद्ध विविधता को प्रदर्शित करते हुए भारत के विभिन्न शहरों में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करना बहुत सम्मान और गर्व की बात है।”
उन्होंने कहा, “भारत में क्रिकेट के प्रति उत्साह और जुनून अद्वितीय है। मुझे यकीन है कि यहां और विदेशों में प्रशंसक 2011 के बाद पहली बार टूर्नामेंट की भारत में वापसी का इंतजार कर रहे होंगे, जब हमारी टीम घरेलू धरती पर ट्रॉफी उठाने वाली पहली टीम बनी थी। मैं सभी टीमों को उनकी तैयारियों के लिए शुभकामनाएं देता हूं। हम एक और रोमांचक टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए उत्सुक हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…