Home खेल बेहद प्रतिस्पर्धी होने वाला है विश्व कप : रोहित
खेल - June 28, 2023

बेहद प्रतिस्पर्धी होने वाला है विश्व कप : रोहित

मुंबई, 27 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को उम्मीद है कि देश में आगामी एकदिवसीय विश्व कप अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होगा क्योंकि ‘खेल की गति काफी बढ़ गयी है’। खेल के ताबड़तोड़ प्रारूप टी-20 क्रिकेट ने सभी प्रारूपों को प्रभावित किया है। इससे पारंपरिक पांच दिवसीय प्रारूप भी अछूता नहीं है जहां बल्लेबाज आक्रामक शॉट लगाने से गुरेज नहीं करते हैं।

भारत विश्व कप में आठ अक्टूबर को चेन्नई में पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगा तो उसका लक्ष्य अपना तीसरा और घरेलू मैदान पर दूसरा खिताब जीतना होगा।

भारत को लीग चरण के अपने नौ मैचों को कोलकाता, मुंबई, नई दिल्ली, लखनऊ और बेंगलुरु सहित विभिन्न स्थानों पर खेलना है।

आईसीसी से जारी विज्ञप्ति में रोहित ने कहा, ‘‘यह विश्व कप बहुत प्रतिस्पर्धी होने वाला है क्योंकि खेल की गति बढ़ गयी है। टीमें पहले से कहीं अधिक सकारात्मक होकर खेल रही हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह सब दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए अच्छा संकेत है, जो उन्हें कई रोमांचक पल देने का वादा करता है। हम इस अक्टूबर-नवंबर में अच्छी तैयारी के साथ मैदान पर उतरने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं।’’

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के बाद भारतीय टीम दिल्ली में 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान का सामना करेगी।

भारत और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच खेला जाना वाला बहुचर्चित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होगा।

राजनयिक तनाव के कारण दोनों पड़ोसी अब केवल आईसीसी और एसीसी (एशियाई क्रिकेट परिषद) आयोजनों में एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं। दोनों देशों के बीच पिछला मुकाबला बीते साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के दौरान हुआ था।

भारत और पाकिस्तान ने वनडे विश्व कप में सात बार (1992, 1996, 1999, 2003, 2011, 2015 और 2019 में) एक दूसरे का सामना किया है और हर बार भारतीय टीम विजेता रही है।

दोनों टीमें ने 50 ओवर के प्रारूप के विश्व कप में 1987 और 2007 में एक दूसरे का सामना नहीं किया था। दोनों टीमें 2007 में ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सकी थी जबकि 1987 में अलग-अलग ग्रुप में होने के बाद दोनों को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

भारत के अन्य बड़े मुकाबलों में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ क्रमशः 22 और 29 अक्टूबर को धर्मशाला और लखनऊ में होने वाले मैच शामिल हैं।

टूर्नामेंट में पिछली बार के राउंड-रॉबिन प्रारूप को बरकरार रखा गया है, जिसमें सभी टीमें कुल 45 लीग मैचों के दौरान एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी।

टूर्नामेंट में छह मुकाबले दिन (सुबह 10:30 से शुरू) के होंगे जबकि बाकी के मैच दिन-रात्रि (दोपहर दो बजे से) में खेले जायेंगे।

नॉकआउट मुकाबले भी दिन-रात्रि के होंगे।

शीर्ष चार टीमें 15 नवंबर को मुंबई में और 16 नवंबर को कोलकाता में खेले जाने वाले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए आरक्षित दिन होंगे।

भारत अगर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है, तो वह अपना मैच मुंबई में खेलेगा।

भारत के मैचों का कार्यक्रम:

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, आठ अक्टूबर, चेन्नई

भारत बनाम अफगानिस्तान, 11 अक्टूबर, दिल्ली

भारत बनाम पाकिस्तान, 15 अक्टूबर, अहमदाबाद

भारत बनाम बांग्लादेश, 19 अक्टूबर, पुणे

भारत बनाम न्यूजीलैंड, 22 अक्टूबर, धर्मशाला

भारत बनाम इंग्लैंड, 29 अक्टूबर, लखनऊ

भारत बनाम क्वालीफायर दो, दो नवंबर, मुंबई

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, पांच नवंबर, कोलकाता

भारत बनाम क्वालीफायर एक, 11 नवंबर, बेंगलुरु।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…