Home खेल कोपा फाइनल: नेमार का ब्राजील से सामना मेस्सी की अर्जेंटीना से
खेल - July 8, 2021

कोपा फाइनल: नेमार का ब्राजील से सामना मेस्सी की अर्जेंटीना से

ब्यूनस आयर्स, 08 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। इन दोनों टीमों के लिये दीवानगी दुनिया भर के फुटबॉलप्रेमियों के सिर चढकर बोलती है और कोपा अमेरिका फाइनल में जब नेमार की ब्राजील का सामना लियोनेल मेस्सी की अर्जेंटीना से होगा तो दुनिया भर में टीवी के सामने नजरें गड़ाये बैठे दर्शकों को मनोरंजन की पूरी सौगात मिलेगी।

ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच कोपा अमेरिका फाइनल शनिवार को रियो दि जिनेरियो के ऐतिहासिक माराकाना स्टेडियम पर खेला जायेगा। कोरोना महामारी और ऐन मौके पर मेजबान बदले जाने से विवादों के घेरे में आये टूर्नामेंट की इससे बेहतर परिणिति नहीं हो सकी थी।

गत चैम्पियन ब्राजील और अर्जेंटीना कुल मिलाकर सात विश्व कप और 23 कोपा अमेरिका खिताब जीत चुके हैं।

मेस्सी की मंशा देश के लिये पहला बड़ा खिताब थामने की होगी। अर्जेंटीना ने आखिरी बार 1993 में बड़ा खिताब जीता था। मेस्सी 2007, 2015 और 2016 कोपा फाइनल हारने वाली टीम का हिस्सा रहे और 2014 विश्व कप फाइनल में जर्मनी के हाथों पराजय झेली।

कप्तान मेस्सी ने सेमीफाइनल में कोलंबिया को हराने के बाद कहा ,’’ मेरी सबसे बड़ी ख्वाहिश देश के लिये खिताब जीतने की है। हम बड़े सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने की कोशिश करते हैं।’’

नेमार चोट के कारण 2019 कोपा फाइनल नहीं खेल सके थे। ब्राजील ने पेरू को 1.0 से हराकर इस बार फाइनल में जगह बनाई तो नेमार ने कहा कि वह अर्जेंटीना से फाइनल खेलना चाहते हैं।

बार्सीलोना के लिये एक साथ चैम्पियंस लीग जीत चुके नेमार और मेस्सी अच्छे दोस्त हैं।

अर्जेंटीना और ब्राजील का सामना यूं तो सौ से ज्यादा बार हुआ है लेकिन फाइनल चार ही खेले। अर्जेंटीना ने 1937 में दक्षिण अमेरिकी चैम्पियनशिप फाइनल में ब्राजील को 2.0 से हराया। इसके बाद 2004 कोपा फाइनल में ब्राजील ने पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना को मात दी। एक साल बाद जर्मनी में कांफेडेरेशन कप फाइनल में ब्राजील ने अर्जेंटीना को 4.1 से हराया। कोपा 2007 में ब्राजील ने अर्जेंटीना को 3.0 से हराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

पुलिस की मिलीभगत से सुल्तानपुरी बना नशे में उड़ता पंजाब

क्षेत्रा में प्रतिदिन 50 करोड़ की स्मैक व नशीले इंजेक्शन की खुलेआम ध्ड़ल्ले से ब्रिकी पर प्र…