Home स्वास्थ्य बरसात में वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो इस तरह बनाएं डाइट प्लान
स्वास्थ्य - July 20, 2021

बरसात में वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो इस तरह बनाएं डाइट प्लान

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

लगभग पूरे देश में मॉनसून आ चुका है। इस मौसम में लोग ज्यादातर तले हुए पकौड़े, चटपटे स्नैक्स, कचैरियां और तरह-तरह के पकवान खाने में दिलचस्पी रखते हैं। जो लोग मोटापे के शिकार हैं, वो भी इस मौसम में इन चीजों से दूरी नहीं बना पाते हैं। नतीजा उनका मोटापा कम होने के बजाए बढ़ने लगता है। मोटापे से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के फंडे आजमाते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि बरसात के मौसम में मोटापा कम करने के लिए तरह-तरह के डाइट टिप्स नहीं अपनानी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में इंफेक्शन और वायरल संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता है। मोटापा घटाने के लिए इस मौसम में ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाली हो, साथ ही वजन भी कंट्रोल करें। आइए जानते हैं कि इस मौसम में वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में कौन-कौन सी चीजें शामिल करना चाहिए।

ग्रीन टी का करें नाश्ते में सेवनः

वजन कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी सबसे बेस्ट है। आप दिन की शुरूआत चाय की जगह ग्रीन टी से करें। ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्म को दुरूस्त रखेगी साथ ही वजन को कंट्रोल भी रखेगी।

नाश्ते में करें टोन मिल्क और अंकुरित अनाज का सेवनः

नाश्ते में आप फुल क्रीम दूध की जगह लो कैलोरी मिल्क यानी टोन मिल्क का सेवन करें। आप नाश्ते में अंकुरित अनाज का सेवन करें। अंकुरित अनाज आपका वजन कंट्रोल रखेगा, साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेगा।

सीजनल सब्जियों को करें डाइट में शामिलः

बारिश के मौसम में सीजनल सब्जियों का सेवन करें। सब्जियों का सेवन आप स्टीम करके या सलाद के रूप में कर सकते हैं।

लाइट करें डिनरः

बरसात के मौसम में आप डिनर में वेज सूप, मूंग दाल, मिक्स वेज को शामिल कर सकते हैं। बारिश में इस बात का ध्यान रखें कि डिनर बहुत लेट नहीं हो। देर से खाना खाएंगे तो पेट उतना ही बढ़ेगा।

फलों को करें डाइट में शामिलः

जब भी फास्ट फूड की क्रेविंग हो तो केला खाएं। केले में मौजूद तत्व फास्ट फूड की क्रेविंग को खत्म करते हैं, इसके अलावा आप तरह तरह के सीजनल फलों का सेवन करें।

डिस्क्लेमरः स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

यूएस फेड के फैसले से ग्लोबल मार्केट को राहत, एशियाई बाजारों में तेजी का रुख

नई दिल्ली, 02 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ग्लोबल मार्केट से आज मिले-जुले संकेत नजर आ …