Home अंतरराष्ट्रीय ब्रिटेन में पहले से बदल रहा है मौसमः मौसम कार्यालय

ब्रिटेन में पहले से बदल रहा है मौसमः मौसम कार्यालय

लंदन, 30 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। मौसम कार्यालय द्वारा प्रकाशित एक वार्षिक जलवायु रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में जलवायु पहले से बदल रहा है क्योंकि हाल के दशकों में देश में 20वीं सदी की तुलना में ज्यादा गर्म, आद्र्र और धूप वाला मौसम रहा है।

स्टेट ऑफ यूके क्लाइमेट, एक वार्षिक प्रकाशन जो गुरुवार को प्रकाशित ब्रिटेन की जलवायु का अप-टू-डेट मूल्यांकन देता है कि, साल 2020 देश के लिए रिकॉर्ड पर तीसरा सबसे गर्म, पांचवां सबसे नम और आठवां सर्वाधिक गर्म था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूके के लिए सभी तीन चरों के लिए शीर्ष 10 में किसी अन्य वर्ष को स्थान नहीं दिया गया।

मौसम कार्यालय की रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि देश वैश्विक औसत तापमान में देखे गए परिवर्तन की तुलना में व्यापक रूप से सुसंगत लेकिन थोड़ी ज्यादा दर से गर्म हुआ है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, ब्रिटेन के लिए, 1991 से 2020 की अवधि 1981 से 2010 की तुलना में औसतन 0.3 डिग्री सेल्सियस और 1961 से 1990 की तुलना में 0.9 डिग्री सेल्सियस गर्म रही है, जिसमें सभी महीनों और देशों में गर्मी है।

रिपोर्ट के प्रमुख लेखक माइक केंडन, मौसम कार्यालय में जलवायु सूचना वैज्ञानिक, ने गुरुवार को बीबीसी को बताया बहुत से लोग सोचते हैं कि जलवायु परिवर्तन भविष्य में है, लेकिन यह साबित करता है कि यूके में जलवायु पहले से ही बदल रहा है।

केंडन ने कहा कि, जैसा कि यह गर्म होना जारी है, हम ज्यादा से ज्यादा चरम मौसम जैसे हीटवेव और बाढ़ देखने जा रहे हैं।

मौसम कार्यालय और कई प्रमुख भागीदारों और सहकारी स्वयंसेवकों द्वारा प्रबंधित यूके के भूमि मौसम स्टेशन नेटवर्क से तापमान, वर्षा, धूप और हवा की गति की टिप्पणियों के आधार पर रिपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय के एक विशेष अंक के रूप में जर्नल ऑफ क्लाइमेटोलॉजी में प्रकाशित किया गया है।

इसका उद्देश्य कैलेंडर साल 2020 के माध्यम से देश के मौसम और जलवायु का सारांश देना है, साथ ही कई आवश्यक जलवायु चर के लिए ऐतिहासिक संदर्भ भी प्रदान करना है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे की बढ़त के साथ 81.52 पर आया

मुंबई, 27 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाब…