Home अंतरराष्ट्रीय ब्रिटेन के विश्वविद्यालय शरद ऋतु के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखेंगे

ब्रिटेन के विश्वविद्यालय शरद ऋतु के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखेंगे

लंदन, 09 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। ब्रिटेन के कई शीर्ष विश्वविद्यालयों ने शरद ऋतु में पूरी तरह से फेस-टू-फेस वाली कक्षाओं में लौटने से इनकार कर दिया है, जबकि सरकार की सलाह है कि वे सभी कोविड -19 प्रतिबंध हटा सकते हैं। इसकी जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार द संडे टाइम्स ने बताया कि रसेल ग्रुप के प्रमुख 24 विश्वविद्यालयों में से 20 ने कहा कि स्नातक शिक्षण ऑनलाइन जारी रहेगा, जिसका मतलब है कि वे कक्षाओं, सेमिनारों और व्याख्यान के लिए ऑनलाइन और आमने-सामने वाली क्लासों के लिए मिश्रित शिक्षा की पेशकश करेंगे।

इस बीच, टाइम्स हायर एजुकेशन पत्रिका द्वारा सर्वेक्षण किए गए 65 विश्वविद्यालयों में से दो-तिहाई ने पुष्टि की कि आने वाले शैक्षणिक वर्ष के लिए अधिकांश व्याख्यान ऑनलाइन रहेंगे, लेकिन उन्होंने व्यक्तिगत रूप से शिक्षण की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि निर्णय बड़े व्याख्यान कक्षाओं में फैलने वाले कोरोनावायरस के जोखिम के साथ-साथ मिश्रित शिक्षा के शैक्षिक लाभों से प्रेरित थे।

अधिकांश विश्वविद्यालयों ने कहा कि उन्हें छात्रों को परिसरों में मास्क पहनने की आवश्यकता होगी। कुछ स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेंसिंग की भी हिदायत देंगे।

संगीत समारोहों, डिस्को या अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए छात्रों को दोनों खुराकें लेने की आवश्यकता हो सकती है।

इस फैसले ने कॉलेज के छात्रों को निराश किया है जिन्होंने पिछले साल गंभीर व्यवधान का सामना किया था।

मैनचेस्टर, लीड्स और लिवरपूल के छात्रों ने शिक्षण के मामले में सामान्यता की पूर्ण वापसी और शुल्क वापसी की मांग करने वाली याचिकाएं शुरू की हैं।

मैनचेस्टर में, जहां कुछ सबसे सख्त लॉकडाउन हुए, लगभग 10,000 ने हस्ताक्षर किए हैं।

यूनिवर्सिटी एडमिशन सर्विस यूकास के मुख्य कार्यकारी क्लेयर मर्चेंट ने कहा कि ऑनलाइन शिक्षण का मतलब यह हो सकता है कि विश्वविद्यालय ज्यादा छात्रों को नामांकित कर सकते हैं।

लॉकडाउन से बाहर ब्रिटिश सरकार के रोडमैप के अंतिम चरण के हिस्से के रूप में इंग्लैंड में अधिकांश कोविड -19 प्रतिबंध पिछले महीने हटा दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

आईडीबीआई बैंक के लिए बोलियां दाखिल करने की समयसीमा जनवरी तक बढ़ाई जा सकती है

नई दिल्ली, 09 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। आईडीबीआई बैंक के निजीकरण के लिए आरंभिक बोलियां द…