Home अंतरराष्ट्रीय जॉनसन, बाइडन ने अफगान स्थिति पर साथ काम करने का संकल्प लिया

जॉनसन, बाइडन ने अफगान स्थिति पर साथ काम करने का संकल्प लिया

लंदन, 18 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के बारे में टेलीफोन पर बात की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों नेताओं ने अपने नागरिकों, वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों और अन्य को अफगानिस्तान से निकालने में मदद करने के लिए हाल के दिनों में अपने देशों के सहयोग का स्वागत किया।

उन्होंने कहा, हमने आने वाले दिनों और हफ्तों में इस पर मिलकर काम करने का संकल्प लिया जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग देश छोड़ सके।

जॉनसन और बाइडन ने मंगलवार को फोन कॉल के दौरान अफगानिस्तान में मानवीय संकट को रोकने के लिए वैश्विक समुदाय को एक साथ आने की आवश्यकता पर भी सहमति व्यक्त की। ब्रिटेन की योजनाओं में क्षेत्र में मानवीय सहायता बढ़ाना और शरणार्थियों का पुनर्वास शामिल है।

ब्रिटेन के गृह कार्यालय ने मंगलवार रात कहा कि 20,000 अफगान शरणार्थियों को ब्रिटेन में पांच साल में घर बसाने के लिए एक मार्ग की पेशकश की जाएगी।

अपने फोन पर बातचीत में, दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा के लिए आने वाले दिनों में सात (जी7) नेताओं की एक वर्चुअल बैठक आयोजित करने पर भी सहमति व्यक्त की।

सोमवार को एक टेलीविजन भाषण में, बाइडन अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने के अपने फैसले पर कायम थे, जबकि काबुल के तालिबान के पतन को स्वीकार करते हुए वाशिंगटन ने अनुमान लगाया था।

तालिबान, जिसे 2001 में अमेरिका ने उखाड़ फेंका, एक हफ्ते से भी अधिक समय में, युद्धग्रस्त एशियाई देश की राजधानी काबुल पर कब्जा करने के लिए अपनी पहली प्रांतीय राजधानी का नियंत्रण हासिल कर लिया।

जॉनसन ने रविवार को कहा कि अफगानिस्तान से बाहर निकलने के अमेरिका के फैसले से चीजों में तेजी आई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सुल्तानपुरी में बच्चों का अपहरण व खुलेआम बेचे जा रहे नशीले पदार्थ के खिलापफ विरोध् प्रदर्शन

(वरिष्ठ/क्राईम संवाददाता) नई दिल्ली। सुल्तानपुरी, समाज सेवी संस्था हिन्दू युवा समाज एकता आ…