Home हरियाणा-न्यूज़ भगवान श्रीकृष्ण किसी जाति विशेष के न होकर पूरे ब्राह्मांड के भगवान थे: जेपी दलाल

भगवान श्रीकृष्ण किसी जाति विशेष के न होकर पूरे ब्राह्मांड के भगवान थे: जेपी दलाल

-कृषि मंत्री जेपी दलाल ने की यादव कल्याण सभा को 25 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा
-समाज में फैली बुराईयों को मिटाने के लिए सभा ने पारित किए चार प्रस्ताव

नारनौल, 30 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। सोमवार को यादव कल्याण सभा में भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव पर जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान श्रीकृष्ण के चित्र पर प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल व यादव सभा के प्रधान तथा प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने दीप प्रज्जवलित कर किया।
इस मौके पर प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि कृष्ण भगवान किसी जाति विशेष के न होकर पूरे ब्राह्मांड के भगवान थे। आज से लगभग पांच हजार साल पहले उन्होंने कुरुक्षेत्र में गीता का जो उपदेश दिया, वह आज भी सार्थक है। गीता में जो धर्म और कर्म का ज्ञान दिया। भगवान कृष्ण ने कहा कि मनुष्य जैसा कर्म करेगा, वैसा ही उसको फल मिलेगा। प्रदेश सरकार अन्नदाता के कल्याण के लिए जो कार्य कर सकती है, वह कर रही है। उन्होंने यादव समाज की प्रशंसा करते हुए कहा कि यादव समाज बड़ा मेहनती समाज है। खेतीबाड़ी, देश की रक्षा और कुर्बानियां देने में जो यादव समाज का इतिहास है, उसको भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने अहीर रेजिमेंट के यादव सभा में रखे गए प्रस्ताव पर बोलते हुए कहा कि वह इस प्रस्ताव का समर्थन करते हैं और यह बात केंद्र सरकार तक पहुंचाई जाएगी। इस मौके पर उन्होंने यादव कल्याण सभा को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की।
इस मौके पर यादव सभा के प्रधान तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि कृष्ण जन्माष्टमी भारत के सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म वासुदेव की पत्नी देवकी के गर्भ आठवीं संतान के रूप में हुआ था। उस समय आकाशवाणी हुई थी कि देवकी की आठवीं संतान ही कंश का वध करेगी। उन्होंने कहा कि हम सबको भगवार श्रीकृष्ण के बताए रास्ते पर चलकर ईमानदारी, मेहनत और सच्चाई से अपना कर्म करना चाहिए, तभी हमारा जीवन सार्थक सिद्ध होगा। उन्होंने गौड़ सभा के प्रधान राकेश मेहता की मांग पर कहा कि हमारा प्रयास होगा कि यादव कल्याण सभा के तत्वावधान में एक स्कूल खोला जाए, जिसमें गरीब व बेसहारा के बच्चे भी पढ़ सकें। इस कार्य को वह करने को तैयार हैं, लेकिन इसमें उन्हें यहां आए लोगों ही नहीं, घरों में बैठे सभी लोगों का भी समर्थन एवं सहयोग चाहिए। तभी यह सपना साकार हो सकेगा।
कार्यक्रम को अटेली के विधायक सीताराम यादव, पूर्व विधायक नरेश यादव, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व सदस्य प्रो. हंसराज यादव ने भी अपने संबोधन में भगवान श्रीकृष्ण की महिमा का प्रचार किया। कार्यक्रम के दौरान अन्य समाजों के प्रधानों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन एडवोकेट ओमप्रकाश यादव मंादी ने किया। यादव सभा के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक यादव एडवोकेट, सचिव सूबेदार मेजर कंवर सिंह यादव, कंवर सिंह कलवाड़ी, इतिहासकार जसवंत प्रभाकर, रोहतास चेयरमैन, मंत्री पुत्र उमेश यादव , अमर सिंह यादव पूर्व उपप्रधान, रामौतार ठेकेदार, यादराम नंबरदार,राजकुमार ऐड़वोकट, जयसिंह सरपंच, बीरेंद्र बीईओ, दयानंद एडवोकेट, धर्मपाल चैधरी, बजरंगलाल अग्रवाल, राकेश महता एडवोकेट, मंगल रईस, राजेश बंटी ठेकेदार, सरला यादव व कृष्णा आर्य सहीत यादव समाज के प्रतिष्ठित लोग मौजद थे।
चार प्रस्ताव किए गए पारितः मीटिंग के दौरान मृत्युभोज पर पाबंदी लगाने, 12 दिनों की बजाए सात दिन की बैठक करने, दहेज प्रथा खत्म करने, बाल विवाह रोकने के प्रस्ताव पारित किए गए, जिनका उपस्थित सदन ने हाथ खड़े करके समर्थन किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…