Home हरियाणा-न्यूज़ सही फिटिंग वाले मास्क का नियमित करें प्रयोग: मनोज कुमार

सही फिटिंग वाले मास्क का नियमित करें प्रयोग: मनोज कुमार

रोहतक, 30 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि कोरोना महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। महामारी का वायरस अलग-अलग रूपों में सामने आ रहा है। इसलिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी बेपरवाही महंगी साबित हो सकती है।
कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि आवश्यक सावधानियों को अपनाकर खुद को और आसपास के लोगों को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके साथ ही प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले परामर्श की भी अनुपालना करनी होगी। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि प्रत्येक नागरिक का यह नैतिक दायित्व है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें, भले ही वह बीमार न हो। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अवश्य लगाएं। खासतौर पर इमारत के भीतर या जब शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो तो मास्क की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। बंद स्थानों की बजाय खुली व हवादार जगह चुनें।
कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि अगर आप किसी इमारत के भीतर है तो खिड़कियां खुली रखें। हाथों को बार-बार धोयें। हाथ धोने के लिए साबुन पानी या अल्कोहल वाला हेंडसेनिटाइजर इस्तेमाल करें। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि खांसी या छींक आने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या रुमाल से ढक ले। अस्वस्थ महसूस करने पर घर पर ही रहे। बुखार, खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी है तो डॉक्टर के पास जाएं। उन्होंने कहा कि अगर मास्क सही फिटिंग वाला हो तो मास्क लगाने वाले व्यक्ति से दूसरों में वायरस फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। केवल मास्क लगाकर कोविड-19 से नहीं बचा जा सकता। इसके लिए शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी।
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि जिला में कोरोना की पॉजिटीविटी दर कम होकर 5.16 प्रतिशत रह गई है तथा रिकवरी दर 97.73 प्रतिशत हो गई है। आज कोविड-19 के 224 सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जिनमें से केवल एक सैंपल पॉजिटिव पाया गया, जबकि 67 सैंपल का परिणाम आना शेष है। आज तक के आंकड़ों के अनुसार जिला में अब तक 499684 व्यक्तियों को सर्वेलेंस पर रखा गया, जिनमें संक्रमितों के सम्पर्क में आए व्यक्ति भी शामिल है।
कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि जिला में अब तक कोविड-19 के 5 लाख एक हजार 168 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 25891 सैंपल पॉजिटिव पाए गए तथा 4 लाख 75 हजार 210 सैंपल नेगेटिव पाये गए। इनमें से उपचार के बाद 25323 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके है। जिला में वर्तमान में कोविड-19 के 2 एक्टिव मरीज है। इन एक्टिव मरीजों में एक अस्पताल में व एक घर में एकांतवास में कोविड-19 का ईलाज ले रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…