Home अंतरराष्ट्रीय हमें अफगानों की भलाई पर ध्यान देना चाहिए: महमूद कुरैशी

हमें अफगानों की भलाई पर ध्यान देना चाहिए: महमूद कुरैशी

इस्लामाबाद, 09 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि हमें अफगान लोगों की भलाई पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि दशकों से संघर्ष और अस्थिरता के कारण उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अफगान मुद्दे पर विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करते हुए, जिसमें चीन, ईरान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान भी शामिल थे, कुरैशी ने बुधवार को अफगानिस्तान में बदली हुई वास्तविकता के मद्देनजर यथार्थवादी दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, एक साझा दृष्टिकोण अफगानिस्तान को शांति और स्थिरता के रास्ते पर ले जाने में मदद करेगा और इसके परिणामस्वरूप आर्थिक एकीकरण और कनेक्टिविटी परियोजनाओं की प्राप्ति में वृद्धि होगी।

बैठक के दौरान, कुरैशी ने मानवीय संकट को दूर करने और अफगानिस्तान में आर्थिक मंदी को रोकने के लिए प्रमुख प्राथमिकताओं के रूप में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित किया।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि बैठक अफगानिस्तान की स्थिति पर एक मजबूत क्षेत्रीय जुड़ाव की मजबूत नींव रखेगी।

तालिबान ने मंगलवार रात को अफगानिस्तान की कार्यवाहक सरकार के गठन की घोषणा की, जिसमें मुल्ला हसन अखुंड को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया।

तालिबान ने कहा कि उसने पिछले महीने अमेरिकी सैनिकों के हटने के बाद, अफगानिस्तान के 34 प्रांतों समेत पंजशीर पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

‘गाजा में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों का मारा जान चिंताजनक’

जिनेवा, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचे…