Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका: सीमा शुल्क इकाई द्वारा पत्रकारों की जांच की समीक्षा जारी

अमेरिका: सीमा शुल्क इकाई द्वारा पत्रकारों की जांच की समीक्षा जारी

वाशिंगटन, 04 जनवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा (सीबीपी) की एक विशेष सुरक्षा इकाई की कार्रवाइयों की एक आंतरिक समीक्षा शुरू की गई है, जिसने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ के एक पत्रकार सहित 20 से अधिक अमेरिकी पत्रकारों की जांच के लिए आतंकवादियों को ट्रैक करने के उद्देश्य से इस्तेमाल किए जाने वाले संवेदनशील सरकारी डेटाबेस का उपयोग किया था।

होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के सुरक्षा महानिरीक्षक कार्यालय (ओआईजी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह समीक्षा, काउंटर नेटवर्क डिवीजन की गतिविधियों पर केन्द्रित है, जिसने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के दौरान पत्रकारों की जांच के लिए डेटाबेस का उपयोग किया था। इस डिवीजन ने मीडिया को लीक हुई जानकारी और सूचना के संभावित स्रोतों के रूप में पत्रकारों की जांच के लिए इस डेटाबेस का इस्तेमाल किया था।

सीबीपी के प्रवक्ता लुइस मिरांडा ने सोमवार को कहा कि आंतरिक जांच का उद्देश्य ‘‘यह सुनिश्चित करना है कि पूर्व प्रशासन के दौरान जो गतिविधियां सवालों के घेरे में रहीं वह एक दुर्लभ वाकया बनी रहें और भविष्य में इस तरह की घटना को रोकने के लिए उचित सुरक्षा उपाय किए जा सकें।’’ इस समीक्षा की खबर सबसे पहले ‘याहू न्यूज’ ने दी थी, जिसने पिछले महीने सबसे पहले ओआईजी जांच के बारे में भी जानकारी दी थी।

‘एपी’ के पास मौजूद महानिरीक्षक रिपोर्ट की एक संपादित प्रति के अनुसार, ‘काउंटर नेटवर्क डिवीजन’ और दो अन्य होमलैंड सुरक्षा कर्मचारियों के साथ अस्थायी कार्य पर एक सीमा गश्ती एजेंट के लिए सरकारी डेटाबेस का दुरुपयोग करने और न्याय विभाग के जांचकर्ताओं को झूठ बोलने के आपराधिक आरोपों का उल्लेख किया गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

2 अक्टूबर, राष्टपिता महात्मा गांधी की जंयती पर पुष्प अर्पित किये

नई दिल्ली। (इन्द्रजीत सिंह), इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्व…