Home अंतरराष्ट्रीय युद्ध की बढ़ती आशंकाओं के बावजूद पोलैंड-यूक्रेन सीमा पर शांति कायम

युद्ध की बढ़ती आशंकाओं के बावजूद पोलैंड-यूक्रेन सीमा पर शांति कायम

वारसॉ, 20 फरवरी (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में बढ़ते तनाव और पश्चिमी देशों की व्यापक चेतावनियों के बीच यूरोपीय संघ के सदस्य देश पोलैंड से लगती यूक्रेन की सीमा पर शांति कायम है। पश्चिमी देशों ने रूस को चेतावनी दी है कि यदि वह यूक्रेन पर आक्रमण करता है तो व्यापक युद्ध के लिए उसे तैयार रहना होगा।

सीमा पर स्थित पोलैंड के छोटे से समुदाय में ओलंपिक रिंग से पेंट किया गया एक खेल केंद्र आपात स्थिति में यूक्रेन के लोगों को शरण देने के लिए तैयार रखा गया है। फिलहाल मेडिका का स्पोर्ट्स सेंटर पूरी तरह खाली है और यूक्रेनवासियों के अपने देश से भागकर इधर आने का कोई संकेत नहीं है।

वोलोदीमीर हेलीक (29) ने कहा, ‘‘कोई भी डरा हुआ नहीं है, कोई भी अपना घर-बार नहीं छोड़ेगा, कोई नहीं भागेगा।’’

हेलीक के दोस्त वोलोदीमीर येरमाकोव (34) ने कहा कि वे लोग रूस समर्थित अलगाववादियों द्वारा पूर्वी यूक्रेन में 2014 में शुरू किये गये युद्ध के पुराने योद्धा हैं और यदि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आक्रमण करते हैं तो वह हथियार भी उठाने को तैयार हैं ।

उन्होंने कहा, ‘‘पुतिन आक्रमणकारी हैं और किसी को भी सामान्य जीवन नहीं जीने देना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वे (रूस) हमारे देश को भी अपने कब्जे में ले लेना चाहते हैं, और यही सच्चाई है।’’

मेडिका की नगर परिषद के अध्यक्ष मारियस गुमिनी ने कहा कि इस इलाके में पहुंचे अतिरिक्त अमेरिकी सैनिक यूक्रेनवासियों में सुरक्षा की भावना पैदा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि स्थानीय निवासी यूक्रेनवासियों को रूस के आक्रमण की स्थिति में मदद करने के लिए तैयार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

चीन का अंतरिक्ष यान चंद्रमा के सुदूर हिस्से से नमूने लेकर पृथ्वी पर लौटा

बीजिंग, 25 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। चीन का चांग’ए 6 अंतरिक्ष यान पहली बार चंद्रमा के…