Home अंतरराष्ट्रीय सिंगापुर में कोविड-19 के साथ सामान्य रूप से जनजीवन बहाल करने की तैयारी

सिंगापुर में कोविड-19 के साथ सामान्य रूप से जनजीवन बहाल करने की तैयारी

सिंगापुर, 24 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। सिंगापुर में कोरोना वायरस पर बहु-मंत्रालय कार्य बल के तीन मंत्रियों ने देश में नए तरीके के जनजीवन की योजनाओं को रेखांकित करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि हो सकता है कि जानलेवा कोरोना वायरस कभी न जाए लेकिन ‘‘इसके साथ सामान्य रूप से जीना’’ संभव है।

उन्होंने कहा कि सिंगापुर में बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण होने के बाद अब आम फ्लू और हाथ, पैर तथा मुंह की बीमारियों जैसे अन्य स्थानिक रोगों की तरह कोविड-19 से भी निपटा जाएगा।

कार्यबल के सह-अध्यक्ष व्यापार एवं उद्योग मंत्री गैन किम योंग, वित्त मंत्री लॉरेंस वोंग और स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने कहा कि इस नए जनजीवन में ढलने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है और टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के बाद इसे लागू किया जाएगा।

द स्ट्रेट्स टाइम्स ने इन मंत्रियों के हवाले से कहा कि अगले कुछ महीनों में प्राथमिकता सिंगापुर को कोविड-19 के साथ जीने के लिए तैयार करने की होगी क्योंकि यह फिर से उबरने वाली बीमारी है। मंत्रियों ने कहा, ‘‘महामारी शुरू हुए 18 महीने बीत चुके हैं और हमारे लोग इस लड़ाई से थक गए हैं। सभी पूछ रहे हैं: कब और कैसे महामारी खत्म होगी? बुरी खबर यह है कि हो सकता है कि कोविड-19 कभी खत्म न हो। अच्छी खबर यह है कि इसके साथ सामान्य रूप से रहना संभव है।’’

सिंगापुर कोविड-19 को स्थानिक रोग बनाने के लिए कदम उठा रहा है और उसने संक्रमण के मामलों को कम करने की कवायद के तौर पर टीकाकरण अभियान तेज कर दिया है। मंत्रियों ने कहा कि अगले महीने की शुरुआत तक सिंगापुर में दो-तिहाई आबादी को कोविड-19 रोधी दो टीकों में से एक टीका लग जाएगा।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित लोगों को घर पर ठीक होने की अनुमति देकर स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्था पर दबाव पड़ने की चिंता नहीं होगी। संक्रमितों के संपर्क में आए लोग दवा की दुकानों से जांच किट खरीदकर खुद अपनी जांच कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण का प्रमाणपत्र होने के साथ ही लोग फिर से यात्रा कर सकेंगे।

इस बीच बुधवार तक सिंगापुर में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़़कर 62,470 हो गयी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 141 मरीज अब भी अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से पांच की हालत गंभीर है और वे आईसीयू में हैं। सिंगापुर में अभी तक महामारी से 35 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बीमारियों का घर बढ़ती तोंद

-: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :- बढ़ती तोंद शरीर को बेडौल तो बना ही देती है, अब नए अध्ययनों से…