Home अंतरराष्ट्रीय तालिबान के सहयोग पर अमेरिका के 31 अगस्त तक वापसी मिशन संभव: बिडेन

तालिबान के सहयोग पर अमेरिका के 31 अगस्त तक वापसी मिशन संभव: बिडेन

वाशिंगटन, 25 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि अगर तालिबान उसके ऑपरेशन को बाधित नहीं करता है तो अमेरिका अगस्त के अंत तक अफगानिस्तान से अपना वापसी मिशन को पूरा कर पाएगा।
श्री बिडेन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में टिप्पणी के दौरान कहा,“हम वर्तमान में 31 अगस्त तक वापसी अभियान समाप्त करने की गति पर हैं। लेकिन 31 अगस्त तक पूरा होना तालिबान द्वारा सहयोग जारी रखने और उन लोगों के लिए हवाई अड्डे तक पहुंच की अनुमति पर निर्भर करता है जो बाहर जा रहे हैं और हमारे कार्यों में कोई व्यवधान नहीं हो।”
श्री बिडेन ने कहा कि पिछले 12 घंटों में 5,600 सैनिकों के साथ 6,400 लोगों और 31 गठबंधन विमानों ने काबुल से उड़ान भरी। उन्होंने कहा कि 14 अगस्त तक, अमेरिका ने काबुल से 70,700 लोगों को निकालने में मदद की है।
श्री बिडेन ने कहा कि उन्होंने विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को बुधवार को उन अमेरिकियों की संख्या के बारे में अपडेट देने का निर्देश दिया जो अभी भी अफगानिस्तान में हैं।
श्री बिडेन ने यह भी आशंका व्यक्त की कि काबुल हवाई अड्डे पर अमेरिका और संबद्ध बलों को इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह के संभावित हमले का खतरा है।
इसके अलावा श्री बिडेन ने कहा कि काबुल हवाई अड्डे पर वापसी अभियान के लंबे समय तक चलने पर टूटने का गंभीर खतरा है। उन्होंने उस गोलाबारी का उल्लेख किया जो इस सप्ताह की शुरुआत में हुई थी जब हवाई अड्डे पर एक हथियारबंद व्यक्ति ने एक अफगान सुरक्षा अधिकारी की हत्या कर दी थी और तीन अन्य को घायल कर दिया था।
गत 15 अगस्त को तालिबान आतंकवादियों द्वारा काबुल के अधिग्रहण के बाद से विदेशी नागरिकों, राजनयिक मिशनों और अफगान नागरिकों की अफगानिस्तान से निकासी चल रही है और इसके कारण हवाईअड्डे में अशांति व्याप्त है, जहां निकासी उड़ानें संचालित हो रही हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…